SSC MTS Syllabus 2024, Check Subject wise MTS Syllabus PDF

एसएससी एमटीएस सिलेबस 2024 उन उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण है जो एसएससी एमटीएस 2024 के लिए आवेदन पत्र भरने जा रहे हैं। एसएससी एमटीएस सिलेबस 2024 के विवरण के लिए लेख को नीचे स्क्रॉल करें।

SSC MTS सिलेबस 2024: SSC MTS 2024 के लिए आधिकारिक अधिसूचना 27 जून 2024 को जारी की गई है, जिसमें पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न की रूपरेखा दी गई है। ये विवरण महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे उम्मीदवारों को प्रश्नों के प्रकार और कठिनाई स्तरों के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं। प्रभावी तैयारी योजना के लिए आधिकारिक SSC MTS सिलेबस 2024 और परीक्षा पैटर्न को समझना आवश्यक है।

अधिसूचना में पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न नीचे दिए गए हैं, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे महत्वपूर्ण विषयों और परीक्षा पैटर्न पर अद्यतन जानकारी के लिए आधिकारिक अधिसूचना देखें।

SSC MTS Syllabus 2024

जो उम्मीदवार SSC MTS 2024 के लिए आवेदन करने जा रहे हैं, उन्हें SSC MTS सिलेबस 2024 अपनी तैयारी के लिए बहुत ज़रूरी लगता है। यह पोस्ट अक्टूबर-नवंबर 2024 में होने वाली SSC MTS 2024 परीक्षा के सिलेबस पर प्रकाश डालती है। सिलेबस में चार मुख्य खंड शामिल हैं: रीजनिंग एबिलिटी, न्यूमेरिकल एप्टीट्यूड, इंग्लिश लैंग्वेज और जनरल अवेयरनेस। यह पोस्ट प्रत्येक खंड के लिए SSC MTS सिलेबस 2024 का विस्तृत विवरण प्रस्तुत करता है।

SSC MTS Syllabus 2024 Overview

SSC MTS सिलेबस 2024 की व्यापक समझ हासिल करने के लिए, संबंधित परीक्षा प्रारूप से खुद को परिचित करना आवश्यक है। निम्नलिखित अनुभाग SSC MTS सिलेबस 2024 का अवलोकन प्रदान करता है। यदि आप सक्रिय रूप से SSC MTS परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो हम इस लेख को ध्यान से पढ़ने और अपनी तैयारी की रणनीति को तदनुसार बनाने की सलाह देते हैं।

SSC MTS Syllabus 2024 Overview
Exam NameSSC MTS and Havaldar 2024 Exam
Full FormStaff Selection Commission Multi-Tasking (Non-Technical) Exam
Conducting BodySSC
Exam LevelNational
Vacancies8326
Last Date to Apply31st July 2024
SSC MTS 2024 Application Correction Facility 16-08-2024 to 17-08-2024
Application FeeINR 100
Exam FrequencyOnce a year
SSC MTS Tier 1 ExamOctober-November 2024
Exam ModePaper 1: Online as Computer-Based ExamPET/PST: Offline (for Havaldar post only)
Exam DurationPaper 1: 90 minutes
Exam Purpose Selection of candidates for Group-C non-gazetted, non-ministerial posts
Exam LanguagePaper 1 – English, Hindi and 13 regional languages
Exam EligibilityClass Xth pass candidates
SSC MTS Age LimitLower Age limit – 18 yearsUpper Age limit – 25 years,Upper Age Limit – 27 years for Havaldar post
Selection ProcessTier 1 – CBE (Online), PET/PST (Qualifying only)
Official Websitehttp://ssc.gov.in/

SSC MTS Exam Pattern 2024

2024 के पेपर I के लिए SSC MTS परीक्षा पैटर्न में 15 भाषाओं में उपलब्ध कंप्यूटर-आधारित टेस्ट शामिल है। परीक्षा में दो अनिवार्य सत्र होते हैं, अर्थात् सत्र-I और सत्र-II। किसी भी सत्र में भाग न लेने पर अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा। जबकि सत्र-I में कोई नकारात्मक अंकन लागू नहीं होता है, सत्र-II में प्रत्येक गलत उत्तर पर 1 अंक की कटौती होती है। दृष्टिबाधित उम्मीदवारों को अतिरिक्त समय मिलता है, और मूल्यांकन के दौरान निष्पक्षता सुनिश्चित करने के लिए स्कोरिंग को समायोजित किया जाता है।

SSC MTS Syllabus 2024 for Paper 1

पिछले कुछ वर्षों से आयोग द्वारा आयोजित SSC MTS 2024 परीक्षा के लिए एक नया प्रारूप होगा। परीक्षा में अब केवल कंप्यूटर-आधारित परीक्षा (CBE) शामिल होगी और कोई टियर-2 परीक्षा नहीं होगी। इसके अतिरिक्त, CBE के लिए SSC MTS सिलेबस में भी बदलाव किए गए हैं, जिसे अब दो सत्रों में विभाजित किया गया है।

कर्मचारी चयन आयोग मल्टी-टास्किंग (गैर-तकनीकी) स्टाफ के पद के लिए उम्मीदवारों को नियुक्त करने के लिए एक प्रतियोगी परीक्षा आयोजित कर रहा है, जिसे 7वें वेतन आयोग के पे मैट्रिक्स के अनुसार पे लेवल-1 के तहत ग्रुप ‘सी’ गैर-राजपत्रित, गैर-मंत्रालयी पद के रूप में वर्गीकृत किया गया है। यह भर्ती भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों/विभागों/कार्यालयों के साथ-साथ संवैधानिक निकायों/सांविधिक निकायों/न्यायाधिकरणों के लिए है, और SSC MTS सिलेबस 2024 के बारे में अधिक जानकारी इस लेख में पाई जा सकती है।

SSC MTS Syllabus 2024 for General Intelligence and Reasoning

आवेदक दिए गए टेबल से जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग से संबंधित SSC MTS सिलेबस 2024 प्राप्त कर सकते हैं। इसमें SSC परीक्षाओं में अक्सर पूछे जाने वाले सामान्य विषय शामिल हैं। अपनी तैयारी को निर्दिष्ट विषयों के साथ संरेखित करने के लिए नीचे दी गई तालिका की समीक्षा करें। यह पाठ्यक्रम SSC द्वारा निर्धारित दिशा-निर्देशों के अनुरूप है।

SSC MTS Syllabus 2024 for General Intelligence and Reasoning
1Number & Alphabetical Series
2Coding-Decoding
3Analogy
4Odd one Out
5Syllogism
6Directions Sense
7Ranking
8Non-verbal: Paper Folding & Cutting, Mirror Image, Embedded or Completing the Image, Counting Figure
9Blood Relation
10Matrix
11Mathematical Calculations
12Words order according to the dictionary

SSC MTS Syllabus 2024 for Numerical Aptitude

आवेदक नीचे दी गई तालिका में संख्यात्मक योग्यता से संबंधित एसएससी एमटीएस पाठ्यक्रम 2024 पा सकते हैं।

SSC MTS Syllabus 2024 for Numerical Aptitude
1Number System/HCF/LCM
2Percentage, Average
3Time and Work
4Profit and Loss
5Ratio, Mixture & Allegation
6Speed, Time and Distance
7Compound Interest and Simple Interest
8Geometry
9Mensuration
10Trigonometry
11DI
12Algebra

SSC MTS Syllabus 2024 for English

संभावित परीक्षार्थी SSC MTS 2024 के लिए अंग्रेजी पाठ्यक्रम को प्रदान की गई तालिका में पा सकते हैं। परीक्षा में व्याकरण, शब्दावली, मुहावरे, वाक्यांश, रिक्त स्थान भरना, समझ और अन्य सहित अंग्रेजी भाषा के मूलभूत पहलू शामिल होंगे। विषयों की अधिक व्यापक समझ के लिए, कृपया तालिका देखें।

SSC MTS Syllabus 2024 for English
1Spot the Error
2Fill in the Blanks
3Synonyms
4Antonyms
5Spelling/detecting mis-spelled words
6Idioms and Phrases
7One Word Substitution
8Improvement of Sentence
9Comprehension Passage

SSC MTS Syllabus 2024 for General Awareness

सामान्य जागरूकता के लिए SSC MTS सिलेबस 2024 नीचे दी गई तालिका में उपलब्ध है। यह खंड वर्तमान घटनाओं और उनके महत्व के बारे में हमारी समझ के बारे में पूछताछ को कवर करता है।

SSC MTS Syllabus 2024 for General Awareness
1Indian Constitution
2Award Winning Books
3History and Culture
4Awards and Honors
5Economy and Polity
6Current Affairs, Science Inventions & Discoveries
7Important Financial

Physical Standard Test for SSC Havaldar Posts

एसएससी एमटीएस अधिसूचना 2024 में उल्लिखित सीबीआईसी और सीबीएन में हवलदार पद के लिए पीएसटी के मानदंड नीचे दिए गए हैं:

Physical Standard Test for SSC Havaldar Posts
ParticularsMaleFemale
Height157.5 cms (relaxable by 5 Cms in the case of Garhwalis, Assamese, Gorkhas and members of Scheduled Tribes)152 cms(relaxable by 2.5 Cms in the case of Garhwalis, Assamese, Gorkhas and members of Schedule Tribes)
Chest76 cms (unexpanded)Minimum expansion: 5 cms
Weight48 kg(relaxable by 2 Kg in the case of Garhwalis, Assamese, Gorkhas and members of Schedule Tribes)

Benefits of SSC MTS Syllabus 2024

SSC MTS परीक्षा 2024 के लिए SSC MTS सिलेबस 2024 को समझने के लाभ नीचे दिए गए हैं:

  • परीक्षा संरचना और मूल्यांकन दिशानिर्देश: SSC MTS 2024 के लिए पाठ्यक्रम परीक्षा की संरचना और अंकन के मानदंडों की एक पारदर्शी रूपरेखा प्रदान करता है, जो उम्मीदवारों को परीक्षा के संगठन और उनके प्रदर्शन के मूल्यांकन को समझने में सहायता करता है।
  • प्रासंगिक विषयों पर जोर: SSC MTS पाठ्यक्रम उन आवश्यक विषयों को इंगित करता है जिन पर उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए ध्यान केंद्रित करना चाहिए। यह उन्हें उन क्षेत्रों की ओर अपनी तैयारी को निर्देशित करने में सहायता करता है जो उनके स्कोर पर सबसे अधिक प्रभाव डालेंगे।
  • सुधार क्षेत्रों की पहचान: संशोधित SSC MTS पाठ्यक्रम उन डोमेन को पहचानने में भी मदद कर सकता है जहाँ उम्मीदवारों को अपने ज्ञान या कौशल में वृद्धि की आवश्यकता है। इस अंतर्दृष्टि का उपयोग एक अनुरूप अध्ययन रणनीति तैयार करने के लिए किया जा सकता है, जिससे उम्मीदवार कमजोरियों से निपट सकें और सफलता की संभावना बढ़ा सकें। समीक्षा के लिए उपकरण: SSC MTS सिलेबस 2024 को ध्यान से पढ़कर और मुख्य अवधारणाओं और विषयों पर फिर से विचार करके, उम्मीदवार परीक्षा में संबोधित की जाने वाली सामग्री से अपनी परिचितता की गारंटी दे सकते हैं। यह परीक्षा के दिन उनके आत्मविश्वास और तत्परता को बढ़ा सकता है।
  • गहन समझ की सुविधा: पाठ्यक्रम उम्मीदवारों को परीक्षा में शामिल विषयों की गहरी समझ विकसित करने में सहायता करता है।
  • महत्वपूर्ण सोच और समस्या-समाधान दक्षता को बढ़ावा देना: पाठ्यक्रम उम्मीदवारों की महत्वपूर्ण सोच और समस्या-समाधान क्षमताओं को बढ़ाने में योगदान देता है।
  • परीक्षा प्रारूप और प्रश्न प्रकारों से परिचित होना: यह उम्मीदवारों को परीक्षा के प्रारूप और प्रस्तुत प्रश्नों की श्रेणियों से परिचित कराता है।
  • आत्मविश्वास और प्रेरणा बढ़ाना: पाठ्यक्रम उम्मीदवारों के आत्मविश्वास और परीक्षा के प्रति उत्साह को बढ़ा सकता है।

Leave a Comment